अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है | भारत में युवा दिवस कब मनाया जाता है

नमस्कार दोस्तों, पुरें विश्व में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता हैं, ये दिवस सभी युवाओं के लिए बहुत खास होता हैं, तो चलिए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है – 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया जाता हैं, हर साल युवाओं के आवाज, कार्य, अविष्कार और उनकें प्रयासों को दुनिया के लोगों को अवगत कराने के लिए 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता हैं. 

  • अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस – 12 अगस्त
  • पहली बार – 12 अगस्त 2000

सयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 17 दिसंबर 1999 को घोषणा की गई कि हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा, इसके साथ ही 12 अगस्त 2000 को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया.

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का एक ही उद्देश्य हैं, पुरे विश्व में युवाओं द्वारा किये कार्य, अविष्कार उनकी आवाज को दुनिया के सामने रखना हैं, ताकि युवा इस चीज से प्रेरित हो सकें.

किसी देश के युवा उस देश की तरक्की का आधार होते हैं, इसलिए ये दिवस युवाओं को प्रेरित करने के लिए बहुत ही खास हैं. 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 की थीम क्या है

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 की थीम हैं – “ट्रांसफार्मिंग फ़ूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ

जिसका मतलब हैं “खाद्य पद्धति में रूपांतरण – मनुष्य के स्वास्थ्य और ग्रह के लिए युवाओं द्वारा नवीनीकरण

हर साल विश्व की जनसँख्या बढ़ रहीं हैं, जिनकें लिए ज्यादा से ज्यादा भोजन और खाद्य पदार्थों की आवश्यकता हैं, तो खाद्य पद्धति को कैसे बदल सके ताकि ज्यादा उत्पादन कर सकें, इस बारें में युवाओं का नवीनीकरण सोच और कार्य क्या रहना चाहिए. 

भारत में युवा दिवस कब मनाया जाता है, राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया जाता है –

भारत में युवा दिवस कब मनाया जाता है

भारत में युवा दिवस 12 जनवरी को मनाया जाता हैं, राष्ट्रिय युवा दिवस के दिन युवाओं को प्रेरित करने और उनकें कामों की सराहना की जाती हैं. 

  • राष्ट्रिय युवा दिवस – 12 जनवरी
  • पहली बार – 12 जनवरी 1985

12 जनवरी 1985 को भारत सरकार ने पहली बार राष्ट्रिय युवा दिवस मनाने की घोषणा की थी, तो इस तरह से स्वामी विवेकानंद की जयंती पर इस विशेष दिवस को मनाया जाता हैं. 

राष्ट्रीय युवा दिवस किसकी याद में मनाया जाता है

राष्ट्रिय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद की याद में मनाया जाता हैं, 12 जनवरी 1863 को स्वामी विवेकानंद का जन्मदिन था, उसी की याद में 12 जनवरी को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रिय युवा दिवस की घोषणा की गई. 

  • राष्ट्रिय युवा दिवस – स्वामी विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद ने युवा अवस्था में विदेश जाकर भारत का नाम रोशन किये थे, राष्ट्रिय युवा दिवस स्वामी विवेकानंद के आदर्शों की भी याद दिलाता हैं, जिन्हें जानकर युवा अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकें. 

इसे भी पढ़े – 

आज कौन सा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस है

आज कौन सा त्यौहार हैं 2021

आज कौन सी जयंती हैं

दोस्तों जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर जरुर करे और ऐसे ही त्यौहार, दिवस, व्रत और जयंती से जुड़ी जानकारियों के लिए aaj ka tyohar पर बने रहें, धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment