हिन्दू त्यौहार लिस्ट 2023 | हिन्दू त्यौहार के नाम | Hindu tyohar list 2023

नमस्कार दोस्तों, भारत की संस्कृति विशाल और अद्भुत हैं इसलिए यहाँ मनाया जाने वाला त्यौहार भी अनेक हैं भारत में कुल 28 राज्य और 8 केन्द्रशासित प्रदेश हैं इन सभी राज्यों में कई हिन्दू समुदाय के लोग निवास करते हैं सभी समुदायों की अपनी अलग संस्कृति और त्यौहार होते हैं चलिए जानते हैं हिन्दू त्यौहार लिस्ट 2023 –

हिन्दू त्यौहार लिस्ट 2023 | हिन्दू त्यौहार के नाम | Hindu tyohar list 2023 – 

हिन्दू त्यौहार के नाम

महिना हिन्दू त्यौहार
जनवरी मकर संक्रांति
वसंत पंचमी
फ़रवरी महाशिवरात्रि
मार्च होली
गुडी पड़वा,उगादी
राम-नवमी(चैत्र नवरात्रि)
अप्रैल हनुमान जयंती
विशु
जून जगन्नाथ रथयात्रा
जुलाई गुरु पूर्णिमा
ओणम
अगस्त रक्षाबंधन
सितम्बर जन्माष्टमी
हरितालिका तीज
गणेश चतुर्थी
अनंत चतुर्दशी
अक्टूबर पितृ पक्ष
नवरात्रि
दशहरा
नवम्बर दीपावली
छठ पूजा
देवउठनी एकादशी
कार्तिक पूर्णिमा

भारत की संस्कृति इतना समृद्ध और विशाल हैं कि यहाँ  प्रत्येक महीने हिन्दुओ का कोई न कोई त्यौहार जरुर आता हैं.

हिन्दू पंचांग के अनुसार नए वर्ष की शुरुवात चैत्र माह से शुरू होकर अंतिम महिना फाल्गुन है इस बीच हिन्दुओ में कई तरह के त्यौहार जैसे रंग बिरंगे, धार्मिक और उत्सव के त्यौहार मनाये जाते हैं.

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का पहला गुडी पड़वा और अंतिम त्यौहार होली को माना जाता हैं.

गुडी पड़वा को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के दिन जो कि नए वर्ष के शुरुवात का दिन हैं को मनाया जाता हैं वही होली को हिन्दू पंचांग के अंतिम महीने फाल्गुन मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता हैं.

इन दोनों त्योहारों के बीच हिन्दुओ के अन्य सभी त्यौहार मनाये जाते हैं.

इन सभी त्योहारों में से कुछ त्यौहार को एक निश्चित तारीखों में मनाया जाता हैं तो अधिकांश त्योहारों को उनके तिथि के अनुसार प्रत्येक वर्ष अलग अलग तारीखों में मनाया जाता हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट अक्टूबर – 

भारत में अक्टूबर महिना हिन्दू त्योहारों का महिना होता हैं इस महीने में हिन्दुओ के कई बड़े त्यौहार मनाये जाते हैं, इस साल 2023 में भी अक्टूबर माह में कई त्यौहार हैं.

  • पित्र पक्ष – अक्टूबर माह में इस साल सबसे पहला त्यौहार पित्र पक्ष हैं पित्र पक्ष पंचांग के अनुसार भाद्र माह की पूर्णिमा से शुरू होकर अश्विन माह में कृष्ण पक्ष अमावस्या को समाप्त होता हैं.

पित्र पक्ष में पितरो की आत्मा की शांति के लिए श्राद्ध किया जाता हैं.

  • नवरात्रि – नवरात्रि हिन्दुओ का एक प्रमुख त्यौहार हैं, नवरात्रि एक संस्कृत शब्द हैं जिसका अर्थ हैं – नौ राते,

इन नौ रातो और दस दिनों के दौरान माँ दुर्गा की सभी नौ रूपों की पूजा की जाती हैं हिन्दू पंचांग के अनुसार नवरात्रि अश्विन माह में शुक्ल पक्ष प्रतिपदा (प्रथम तिथि) से नवमी तक माना जाता हैं.

  • दशहरा – भारत में दशहरा का पर्व असत्य पर सत्य की विजय के प्रतिक के रूप में माना जाता हैं इसी दिन भगवान राम ने रावण हराया था और माँ दुर्गा ने नौ रातो और 10 दिनों के युद्ध के उपरांत महिसासुर पर विजय प्राप्त की थी.

हिन्दू पंचांग के अनुसार दशहरा को अश्विन माह में शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को मनाया जाता हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट नवंबर – 

नवम्बर महीने में हिन्दुओ का सबसे बड़ा त्यौहार दीपावली और छठ पूजा हैं.

  • दीपावली – दीपावली का त्यौहार हिन्दुओ का सबसे बड़ा त्यौहार होता हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार दीपावली को अश्विन माह के कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि को मनाया जाता हैं.

आध्यात्मिक रूप से यह त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता हैं.

  • छठ पूजा – छठ का त्यौहार वैसे तो पूरे भारत में मनाया जाता हैं लेकिन सूर्योपासना का यह अनुपम लोकपर्व यह त्यौहार मुख्य रूप से भारत के बिहार राज्य का प्रमुख त्यौहार हैं.

छठ पूजा को हिन्दू पंचांग के अनुसार कार्तिक शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि को मनाया जाता हैं 

  • देवउठनी एकादशी – देवउठनी एकादशी को लोग छोटी दीपावली के नाम से जानते हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार इस त्यौहार को पूरे भारत में कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष एकादशी के दिन मनाया जाता हैं.

ऐसा माना जाता हैं कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु क्षीरसागर में चार माह के शयन के बाद जागे थे, इस दिन भगवान विष्णु की विशेष रूप के साथ पूजा अर्चना किया जाता हैं.

  • कार्तिक पूर्णिमा – इसे कार्तिक पुन्नी, त्रिपुरी पूर्णिमा व गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता हैं, हिन्दू मान्यताओ के अनुसार पूर्णिमा के दिन दान, स्नान और सूर्य देव को अर्ध्य देने का महत्त्व बताया गया हैं.

कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता हैं, यह दिन बहुत विशेष होता क्योकि ऐसा माना जाता हैं कि इसी दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नाम के राक्षस का वध किया था इसी कारण ही इसे त्रिपुरा पूर्णिमा भी कहा जाता हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट दिसंबर – 

दिसम्बर महीने में हिन्दुओ का कोई त्यौहार नही रहता.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट जनवरी – 

  • पोंगल/ मकर संक्रांति – पोंगल या मकर संक्रांति हिन्दुओ का त्यौहार हैं, पूरे भारत में इस त्यौहार को मनाया जाता हैं दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में इसे पोंगल त्यौहार के नाम से जाना जाता हैं वही शेष भारत में इसे मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता हैं.

मकर संक्रांति या पोंगल त्यौहार को प्रतिवर्ष 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट फरवरी – 

  • बसंत पंचमी – बसंत पंचमी हिन्दुओ का प्रमुख त्यौहार हैं, इस दिन विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा की जाती हैं, बसंत पंचमी को माघ मास के शुक्ल पक्ष के पंचमी तिथि को मनाया जाता हैं, इस दिन पीले वस्त्र पहनने का रिवाज हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट मार्च – 

  • महाशिवरात्रि – महाशिवरात्रि हिन्दू भारतीयों का एक प्रमुख त्यौहार हैं, फाल्गुन कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि त्यौहार मनाया जाता हैं, इस दिन भारत में कई स्थानों पर बड़े मेलो का आयोजन किया जाता हैं.

इस दिन भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती हैं माना जाता हैं कि इसी दिन सृष्टि का आरम्भ हुआ था. 

  • होली – होली जो कि रंगों का त्यौहार हैं पूरे भारत में हिन्दुओ द्वारा मनाया जाने वाला प्रमुख त्यौहार हैं, होली को हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता हैं.

होली की पूर्व संध्या को होलिका दहन किया जाता हैं वही अगले दिन सुबह होली खेला जाता हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार होली साल का अंतिम त्यौहार होता हैं.  

हिन्दू त्यौहार लिस्ट अप्रैल – 

  • गुडी पड़वा / उगादी – गुडी पड़वा एक हिन्दू त्यौहार हैं, यह त्यौहार मुख्य रूप से भारत के महाराष्ट्र राज्य में मनाया जाता हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार गुडी पड़वा के दिन से ही हिन्दू नववर्ष का प्रारंभ होता हैं.

गुडी पड़वा को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा(प्रथमा) को मनाया जाता हैं, इसे कुछ क्षेत्रो में उगादी त्यौहार भी कहा जाता हैं.

  • चैत्र नवरात्रि – चैत्र नवरात्रि हिन्दुओ का एक धार्मिक त्यौहार हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्रि चैत्र मास के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा के दिन से प्रारंभ होकर अगले नौ दिनों तक चलता हैं.

नवरात्रि के दौरान माँ दुर्गा के नौ रूपों के पूजा करने का विधान हैं.

  • हनुमान जयंती – पूरे भारत भर में चैत्र मास के पूर्णिमा तिथि को भगवान हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता हैं, इस दिन भगवान हनुमान जी की विशेष रूप से पूजा अर्चना की जाती हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट मई – 

  • अक्षय तृतीया – अक्षय तृतीया वैशाख मास में शुक्ल पक्ष तृतीया को मनाया जाता हैं, पौराणिक ग्रंथो के अनुसार इस दिन को बहुत शुभ माना जाता हैं, इस दिन शादी ब्याह आदि करने के लिए कोई अन्य शुभ मुहूर्त देखने की आवश्यकता नही होती.

एक ऐसी धारणा हैं कि अक्षय तृतीय के दिन जो भी शुभ कार्य किया जाता हैं उसका अक्षय फल जरुर मिलता हैं इसी कारण इसे अक्षय तृतीय कहा जाता हैं, इस दिन घर में बच्चे गुड्डा-गुडिया का विवाह करते हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट जून – 

साल 2024 के जून माह में हिन्दुओ को कोई त्यौहार नही हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट जुलाई – 

  • रथ यात्रा – भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष के द्वितीय तिथि को निकाली जाती हैं, भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा हिन्दू धार्मिक आस्था का प्रतिक हैं.

भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा वैसे तो पूरे भारत भर में निकाली जाती हैं लेकिन उड़ीसा राज्य में विशेष रूप से रथयात्रा निकाला जाता रहा हैं.

  • गुरु पूर्णिमा – हिन्दू पंचांग के अनुसार महर्षि वेदव्यास जी का जन्म आषाढ़ मास के पूर्णिमा तिथि को हुआ था उन्ही की जयंती के उपलक्ष्य पर गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाता हैं.

इस दिन शिष्य अपने गुरुओ की पूजा करते हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट अगस्त – 

  • हरियाली तीज /हरेली – हरियाली तीज या हरेली सावन महीने के कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि को मनाया जाता हैं, इस दिन गाँव के किसान अपने कृषि से संबंधित सभी औजारों और गाय-बैलो की पूजा करते हैं.

हरेली त्यौहार को हरियाली का त्यौहार माना जाता हैं इस दिन किसान अपनी अच्छी फसल की कामना करते हुए हरेली त्यौहार मनाते हैं.

  • नाग पंचमी – नाग पंचमी हिन्दुओ का एक प्रमुख त्यौहार हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन मास के शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाया जाता हैं, नाग पंचमी के दिन नाग देवता या सर्प की पूजा कर उन्हें दूध से स्नान कराया जाता हैं.
  • रक्षा बंधन – रक्षा बंधन का त्यौहार जिसे राखी भी कहा जाता हैं एक हिन्दू त्यौहार हैं इस त्यौहार को भाई बहनों का त्यौहार माना जाता हैं जिसमे बहन अपने भाई की रक्षा के लिए राखी स्वरुप रक्षा सूत्र बांधती हैं.

रक्षा बंधन का त्यौहार हिन्दू पंचांग के अनुसार सावन मास की पूर्णिमा तिथि में मनाया जाता हैं.

हिन्दू त्यौहार लिस्ट सितंबर – 

  • हरितालिका तीज / तीजा – हरितालिका तीज जिसे तीजा पर्व भी कहा जाता हैं इस पर्व को हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष भादो मास के शुक्ल पक्ष तृतीया तिथि को मनाया जाता हैं.

इस पर्व में महिलाये अपने पति के लम्बी उम्र की कामना करते हुए निर्जला उपवास रखती हैं और भगवान शिव की पूजा करती हैं.

  • गणेश चतुर्थी – यह हिन्दुओ का धार्मिक त्यौहार हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार भादो मास के शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश के जन्मोत्सव के उत्सव के रूप में यह त्यौहार मनाया जाता हैं.

इस दिन भगवान गणेश की स्थापना की जाती हैं और अगले 10 दिनों तक गणेश चतुर्थी मनाई जाती हैं.

  • अनंत चतुर्दशी व्रत – हिन्दू पंचांग के अनुसार भादो मास के शुक्ल पक्ष चतुर्दशी को अनंत चतुर्दशी माना जाता हैं इस दिन भगवान विष्णु की पूजा कर स्वयं की रक्षा के लिए अनंतसूत्र बांधा जाता हैं.

सवाल-जवाब (FAQ) –

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का अंतिम त्यौहार कौन हैं?

हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का सबसे अंतिम त्यौहार होली को माना जाता हैं, चूँकि होली का त्यौहार हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता हैं और फाल्गुन मास का यह महिना हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का अंतिम महिना होता हैं.

हिन्दू पंचांग के अनुसार पहला हिन्दू त्यौहार कौन सा हैं?

हिन्दू पंचांग के अनुसार हिन्दुओ का साल का प्रथम त्यौहार गुडी पड़वा या उगादी हैं, हिन्दू पंचांग के अनुसार साल का प्रथम दिन चैत्र मास में शुक्ल पक्ष के प्रथमा को माना जाता हैं और इसी दिन गुडी पड़वा त्यौहार को मनाया जाता हैं, गुडी पड़वा को कुछ क्षेत्रो में उगादी त्यौहार भी कहा जाता हैं.

इसे भी पढ़े – 

भारत के राज्यों के प्रमुख त्यौहार

भारत के सभी मुख्यमंत्री के नाम 2023

भारत के सभी मंत्रियों के नाम 2023

भारत के 15 प्रधानमंत्री कौन है(1947-2023)

भारत के राष्ट्रपतियों की सूची और उनका कार्यकाल 1950-2023

आज कौन सा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया जाता हैं

दोस्तों, जानकारी अच्छी लगी हो तो बाए तरफ के बेलआइकॉन को दबाकर subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment